Sunday 25 February 2018

चलती - औसत - विधि और भारित औसत - विधि


चल औसत और भारित चल औसत के बीच अंतर क्या है। ऊपर की कीमतों के आधार पर, 5-अवधि की चलती औसत, निम्न सूत्र का उपयोग करके गणना की जाएगी। ऊपर के समीकरण पर आधारित, ऊपर सूचीबद्ध अवधि के औसत मूल्य 90 66 स्थिर औसत उतार-चढ़ाव को नष्ट करने के लिए चलती औसत का उपयोग करना एक प्रभावी तरीका है महत्वपूर्ण सीमा यह है कि डेटा के डेटा डेटा से आंकड़ों का डेटा डेटा सेट की शुरुआत के निकट डेटा पॉइंटों की तुलना में अलग नहीं होता है, यह वह जगह है जहां भारित चलती औसत प्ले में आती है। अधिक वर्तमान डेटा बिंदुओं के लिए भारी भार क्योंकि वे दूर के समय में डेटा बिंदुओं की तुलना में अधिक प्रासंगिक हैं भार का योग 1 या 100 तक जोड़ना चाहिए सरल चलती औसत के मामले में वेटिंग समान रूप से वितरित की जाती है, यही वजह है वे ऊपर तालिका में नहीं दिखाए जाते हैं। एएपीएल की कीमत को समाप्त करना। भारित औसत लेखा और फीफो लिलो लेखा पद्धतियों के बीच अंतर क्या है। मुख्य अंतर होना चाहिए भारित औसत लागत लेखांकन के बीच लेखांकन के लिफो और फीफो पद्धतियाँ अंतर है जिसमें प्रत्येक पद्धति की बिक्री और माल की लागत की गणना की जाती है। भारित औसत लागत पद्धति लागतों को असाइन करने के लिए माल की लागत का औसत उपयोग करती है दूसरे शब्दों में, भारित औसत उपयोग फार्मूला बिक्री के लिए उपलब्ध वस्तुओं में बिक्री की कुल लागत बिक्री के लिए उपलब्ध इकाइयों की कुल संख्या से विभाजित है। इसके विपरीत, एफआईएफओ पहले, पहली बार लेखाकरण का मतलब है कि वस्तुओं को सौंपे गए खर्च दूसरे सामानों में खरीदे गए सामानों की लागत हैं, कंपनी मानती है कि बेचे जाने वाले पहले सामान सबसे पुराना या पहले सामान खरीदे जाते हैं, दूसरी तरफ, पहली बार एलआईएफओ आखिरी बार यह मानता है कि खरीदी गई आखिरी या नवीनतम वस्तुएं बेची जाने वाली पहली वस्तुएं हैं। भारित औसत के तहत माल की लागत फीफो और LIFO FIFO द्वारा निर्धारित लागत स्तर के बीच में बढ़ती कीमतों के समय में बेहतर होता है, जिससे कि दर्ज की गई लागत कम हो और आय अधिक हो, जबकि लिफो समय के लिए बेहतर है। x दरें उच्च हैं क्योंकि नियुक्त लागत अधिक होगी और आय कम होगी। उदाहरण के लिए एक उदाहरण के आधार पर विचार करें कि आप फर्नीचर की दुकान हैं और आप 10 के लिए 200 कुर्सियां ​​खरीदते हैं और फिर 300 के लिए 20 कुर्सियाँ खरीदते हैं, और अंत में एक अकाउंटिंग अवधि आपने 100 कुर्सियां ​​बेचीं हैं भारित औसत लागत, फीफो, और लिफो लागतें निम्नानुसार हैं। उदाहरण 200 कुर्सियां ​​10 2,000 300 कुर्सियां ​​20 6,000 कुर्सियों की कुल संख्या 500. एक कुर्सी की औसत लागत लागत 8,000 विभाजित 500 से अधिक 16 कुर्सी बेची गई वस्तुओं की कीमत 16 x 100 1,600 शेष वस्तु 16 x 400 6,400। एफआईएफओ माल की लागत बिक 100 कुर्सियां ​​बेची गईं एक्स 10 1,000 शेष सूची 100 कुर्सियां ​​एक्स 10 300 कुर्सियां ​​एक्स 20 7,000। एलआईएफओ माल की कीमत बिक 100 कुर्स बेच दी x 20 2,000 शेष इन्वेंटरी 200 कुर्सियों x 10 200 कुर्सियों x 20 6,000.इस प्रश्न का उत्तर छीज़ोबा मोरा ने दिया था। वास्तविक उत्तर के उत्तर में एक प्रथम-इन, पहले आउट-इनवेंटरी अकाउंटिंग पद्धति का उपयोग करने से वास्तविक व्यवसाय परिणाम के बारे में जानें। सही जवाब याद रखें कि लाई एफओ ट्रांसलेटर को इनवेंटरी के नवीनतम कीमतों पर पहुंचाता है इसलिए, क्या छोड़ा गया है जवाब पढ़ें। देखें कि विभिन्न आर्थिक कलाकार लागतों की गणना के लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, और जानें कि अलग-अलग तरीकों से कैसे प्रभावित हो सकता है उत्तर पढ़ें। आम तौर पर स्वीकार्य लेखा सिद्धांतों के बीच मतभेद की कीमत के बारे में जानें , या जीएएपी और इंटरनेशनल फाइनेंशियल रीड जवाब। सही जवाब सी सेल्स 8 यूनिट्स है 1,000 8,000 गुड्स का कॉस्ट कॉस्ट 1 कॉम्ग 1 शुरुआत इन्वेंटरी रीड उत्तर। संयुक्त राज्य अमेरिका की अधिकतम राशि का उधार ले सकता है ऋण की छत दूसरी लिबर्टी के तहत बनाई गई थी बांड अधिनियम। ब्याज दर जिस पर एक डिपॉजिटरी संस्था फेडरल रिजर्व में एक अन्य डिपॉजिटरी संस्था में रखी गई धनराशि देती है। किसी दिए गए सुरक्षा या मार्केट इंडेक्स के रिटर्न के फैलाव के एक सांख्यिकीय उपाय वाष्पशीलता या तो मापा जा सकता है। अमेरिकी कांग्रेस 1 9 33 में बैंकिंग अधिनियम के रूप में पारित किया गया, जिसने वाणिज्यिक बैंकों को निवेश में भाग लेने से मना किया। नॉनफॉर्म पेरोल फिर से खेतों, निजी घरों और गैर-लाभकारी क्षेत्र के बाहर किसी भी नौकरी से जुड़ा है, श्रम का यूएस ब्यूरो। भारतीय रुपए भारतीय रूपया के लिए मुद्रा संक्षेप या मुद्रा प्रतीक, भारत की मुद्रा। रुपया 1. होम इन्वेंटरी लेखांकन विषयों से बना है। औसत इन्वेंटरी विधि। औसत औसत सूची पद्धति का अवलोकन। चलती हुई औसत इन्वेंट्री पद्धति के अनुसार, प्रत्येक इन्वेंट्री आइटम की औसत लागत को प्रत्येक वस्तुगत खरीद के बाद पुन: गणना की जाती है। यह विधि सूची मूल्यों और उपज वाले सामानों की लागत से उत्पन्न होती है - पहले के तहत व्युत्पन्न उन लोगों के बीच, पहली बार एफआईएफओ पद्धति और आखिरी में, पहली बार जीवन बीमा विधि इस औसत दृष्टिकोण को वित्तीय परिणामों की रिपोर्ट करने के लिए एक सुरक्षित और रूढ़िवादी दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए माना जाता है। गणना गणना की गई वस्तुओं की कुल लागत विभाजित स्टॉक में मदों की संख्या के आधार पर इन्वेंट्री को समाप्त करने की लागत और बेची गई माल की लागत तब इस औसत लागत पर सेट की जाती है लागत की आवश्यकता नहीं है, जैसा कि requir है फीफो और लिफा विधियों के लिए एड। चूंकि चलती हुई औसत लागत में नई खरीद होती है, इस पद्धति का उपयोग केवल एक सतत इन्वेंट्री ट्रैकिंग प्रणाली के साथ ही किया जा सकता है, इस तरह की प्रणाली इन्वेंटरी बैलेंस का अप-टू-डेट रिकॉर्ड रखती है। यदि आप केवल एक आवधिक इन्वेंट्री प्रणाली का उपयोग कर रहे हैं तो केवल औसत वस्तु सूची पद्धति को ले जाने के बाद ही प्रत्येक लेखा अवधि के अंत में जानकारी एकत्रित की जाती है, और व्यक्तिगत इकाई स्तर पर रिकॉर्ड नहीं रखता है। इसके अलावा, जब माल मूल्य वैल्यूएशन एक कंप्यूटर सिस्टम , कंप्यूटर इस पद्धति के साथ इन्वेंट्री वैल्यूएशंस को लगातार समायोजित करने के लिए अपेक्षाकृत आसान बनाता है, इसके विपरीत, चलती औसत विधि का उपयोग करना मुश्किल हो सकता है जब वस्तु-सूची रिकॉर्ड मैन्युअल रूप से बनाए रखा जा रहा है, क्योंकि लिपिक स्टाफ आवश्यक गणनाओं की मात्रा से अभिभूत होगा। औसत इन्वेंटरी विधि उदाहरण चल रहा है। उदाहरण 1 एबीसी इंटरनेशनल 1000 शेयरों में हरी विगेट्स को अप्रैल की शुरुआत के रूप में, एक सह इस प्रकार, अप्रैल में हरी विगेट्स की शुरुआती इन्वेंटरी बैलेंस 5,000 एबीसी है, तो 10 अप्रैल को प्रत्येक दिन कुल 1500 रुपये की खरीद के लिए 250 अतिरिक्त गेरीन विजेट्स की खरीद की जाती है, और 20 अप्रैल को 750 रुपये के प्रत्येक 750 रुपये की कुल खरीद 5,250 किसी भी बिक्री की अनुपस्थिति में, इसका मतलब यह है कि अप्रैल के अंत में प्रति यूनिट चलती औसत लागत 5 88 होगी, जिसे कुल 11,750 5,000 की लागत के रूप में गणना की जाती है, शेष 1,500 खरीद 5,250 खरीद, कुल पर - 2,000 हरी विगेट्स के हाथ इकाई की संख्या 1,000 शुरुआती शेष 250 इकाइयों ने 750 यूनिट खरीदे हैं, इस प्रकार, हरी विगेट्स की बढ़ती औसत लागत महीने की शुरुआत में 5 प्रति यूनिट थी, और महीने के अंत में 5 88। हम दोहराएंगे उदाहरण के लिए, लेकिन अब इसमें कई बिक्री शामिल हैं याद रखें कि हम हर लेनदेन के बाद चलती औसत की पुनर्गणना करते हैं। उदाहरण 2 एबीसी इंटरनेशनल के स्टॉक में 1,000 हरी विगेट्स हैं, जो अप्रैल की शुरुआत में 5 की लागत प्रति यूनिट पर है, यह 250 में से बेचता है 5 अप्रैल को इकाइयां, और 1,250 की बेची गई वस्तुओं की कीमत के लिए शुल्क लगाता है, जिसे 250 यूनिट एक्स 5 प्रति यूनिट के रूप में हिसाब किया जाता है इसका मतलब है कि अब स्टॉक में शेष 750 यूनिट शेष 5 यूनिट की लागत पर हैं और कुल 3,750 एएबीसी की लागत से 10 अप्रैल को 6 अप्रैल को 250 अतिरिक्त हरी विगेट्स की खरीद होती है, प्रत्येक के कुल 1500 रुपये की खरीद चलती औसत लागत 5 25 है, जो 5,250 रुपये की कुल लागत के रूप में गणना की जाती है, जो कि 1,000 इकाइयां हैं। 12 अप्रैल को 200 इकाइयां बेचती है, और 1,050 के बेचे जाने वाले सामानों की कीमत पर रिकॉर्ड लगाता है, जिसे 200 इकाइयों के रूप में गणना की जाती है 5 5 25 प्रति यूनिट इसका मतलब है कि अब स्टॉक में शेष 800 इकाइयां हैं, जो प्रति यूनिट 5 25 और 4,200 की कुल लागत। अंत में, एबीसी 7 अप्रैल के लिए 7 अप्रैल को प्रत्येक 750 अतिरिक्त 750 हरी विगेट्स खरीदता है, महीने के अंत में, चलती औसत लागत प्रति यूनिट 6 10 है, जिसे कुल लागत की गणना की जाती है 4,200 5,250, 800 750 की कुल शेष इकाइयों द्वारा विभाजित। इस प्रकार, दूसरे उदाहरण में, एबीसी इंटरनेट आयनल 5 माह की लागत से 5000 की लागत वाली हरी विगेट्स के 5,000 शुरुआती शेष के साथ माह शुरू होता है, 5 अप्रैल को 5 की लागत से 250 इकाइयों को बेचता है, 10 अप्रैल को खरीद के बाद इसकी यूनिट लागत को 5 25 में बदलता है, 200 इकाइयां बेचता है 12 अप्रैल को 5 25 की लागत, और अंत में 20 अप्रैल को खरीद के बाद अपनी यूनिट की लागत को 6-10 में संशोधित किया जा सकता है आप देख सकते हैं कि प्रति इकाई लागत एक सूची खरीद के बाद होती है, लेकिन इन्वेंट्री बिक्री के बाद नहीं।

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